शिक्षा के क्षेत्र में वर्तक परिवार का महत्वपूर्ण योगदान : आदित्य ठाकरे

Contribution-of-Vartak-family-in-the-field-of-education-is-important-Aditya-Thackeray

वर्तक परिवार के लिए ठाकरे परिवार का स्थान सम्माननीय

पालघर। कै. पद्मश्री भाऊसाहेब वर्तक और कै. तारामई वर्तक ने यहां के राजनीतिक और शैक्षिक क्षेत्र को एक समृद्ध विरासत दी है। वसई और उसके आसपास वर्तक परिवार द्वारा 1942 से किया गया शैक्षणिक कार्य महत्वपूर्ण है। जिससे लाखों बच्चों को अच्छी, उत्कृष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हुई। बिल्कुल; वर्तक परिवार के लिए ठाकरे परिवार का सम्माननीय स्थान है। इनके काम का गौरव बढ़ाने के लिए शिवसेना के युवा नेता और विधायक आदित्य ठाकरे ने वर्तक परिवारों के प्रति अपनी भावनाओं को इन शब्दों में व्यक्त करते हुए कै. तारामई वर्तक मेमोरियल अकादमी में उन्हें श्रद्धांजलि दी।

पालघर लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरे के मौके पर बुधवार 8 मई को आदित्य ठाकरे विरार आए थे. उस समय उन्होंने कै. तारामाई वर्तक मेमोरियल अकादमी का दौरा किया. पद्मश्री भाऊसाहेब वर्तक एवं तारामाई वर्तक की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके दर्शन किये। अकादमी के निदेशक विकास वर्तक ने शिक्षाविद् के करियर और संस्था के कार्यों की समीक्षा की.

ठाकरे ने विद्यालय के शिक्षक व अन्य स्टाफ से बातचीत की. जहां गणमान्य लोग उपस्थित थे। कै. तारामाई वर्तक मेमोरियल अकादमी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध एक शैक्षणिक संस्थान है। कै. पद्मश्री भाऊसाहेब वर्तक और तत्कालीन राज्य मंत्री श्रीमती तारामाई वर्तक ने इस शैक्षणिक संस्थान का उद्घाटन किया। संस्था के पास समृद्ध विरासत और गुणों का 79 गौरवशाली वर्षों का इतिहास है। अगाशी विरार अर्नाला शैक्षणिक संस्थान की स्थापना वर्ष 1942 में हुई थी। उसी वर्ष, पहला मराठी स्कूल अगाशी में शुरू किया गया था।

1942 और 1965 के बीच पांच मराठी माध्यम स्कूल स्थापित किए गए। इसके साथ ही उसी स्थान पर पांच अंग्रेजी माध्यम विद्यालय भी स्थापित किये गये। सीबीएसई बोर्ड स्कूल विरार में शुरू किया गया था। शिक्षा की इस ‘मशाल’ की रोशनी, जो 1942 में जलाई गई थी, आज वसई-विरार क्षेत्र में फैले विभिन्न प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में लगभग 16000 छात्रों के जीवन को रोशन कर रही है। इस संस्थान में शिक्षकों की संख्या 600 है. इस शिक्षण संस्थान से आज तक लाखों छात्र पढ़ाई कर विभिन्न प्रतिष्ठित कार्य कर रहे है।

Leave a Comment

Advertisement
Cricket Score
Stock Market
Latest News