माझी लाडकी बहिण योजना : पालघर जिले में 6 लाख 43 हजार 314 आवेदन हुए प्राप्त

15 अक्टूबर तक आंकड़ा, 5 हजार से अधिक आवेदन हुए रद्द

वसई। माझी लाडकी बहिण योजना के लिए पालघर जिले में 15 अक्टूबर तक 6 लाख 43 हजार 314 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से पांच लाख 98 हजार 203 महिलाओं के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। लगभग 90 प्रतिशत महिलाओं के खातों में पैसा जमा कर दिया गया है। लेकिन महाराष्ट्र में चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू हो जाने से नए आवेदनों पर रोक लग गई है।

एक माह में इतने आवेदन

जुलाई की शुरुआत से, राज्य सरकार द्वारा राज्य भर में महिलाओं के लिए शुरू की गई माझी लाडकी बहिण योजना के लिए आवेदन करने के लिए महिलाओं की भीड़ बैंकों और सेवा केंद्रों पर उमड़ पड़ी। 1 से 31 जुलाई तक नारी शक्ति दूत एप पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध थी। एक माह की अवधि में जिले में करीब 2 लाख 96 हजार 527 महिलाओं ने आवेदन किया है और उनमें से 2 लाख 91 हजार 883 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं. जबकि बाकी आवेदन त्रुटियों के कारण रद्द कर दिए गए हैं. इसके बाद राज्य सरकार की ओर से एक अगस्त से नए पोर्टल पर आवेदन करने के निर्देश दिए गए थे. एक अगस्त से 15 अक्टूबर तक ढाई महीने की अवधि में तीन लाख 46 हजार 787 आवेदन प्राप्त हुए हैं और 3 लाख छह हजार 320 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं. 

त्रुटि सुधार का मिला अवसर

योजना अवधि शुरू होने के बाद महिलाएं आवश्यक दस्तावेजों का मिलान करने में जुट गईं। इसके लिए महानगरपालिका, परिषदों, तहसीलों, कार्यालयों, बैंकों और सेवा केंद्रों पर महिलाओं की लंबी कतारें देखी गई। आवेदन अस्वीकृत होने, आवेदन स्वीकृत नहीं होने, आवेदन संलग्न नहीं होने, आय सीमा संलग्न नहीं होने तथा कई आवेदन फर्जी होने तथा नियम मानक के अनुरूप नहीं होने पर त्रुटि सुधार का अवसर दिया गया। इस योजना के पहले चरण का लाभ 14 अगस्त से महिलाओं के खाते में आना शुरू होने के बाद जिन महिलाओं ने आवेदन नहीं किया था, वे आवेदन करने के लिए दौड़ पड़ीं. योजना की अवधि 31 जुलाई तक और उसके बाद 31 अगस्त तक बढ़ा दी गई थी। लेकिन 15 अक्टूबर से आचार संहिता लागू होने के बाद से नए सिरे से आवेदन करने वाली महिलाएं आवेदन नहीं कर पाएंगी।

आवेदन हुए रद्द

कई बार दस्तावेजों में त्रुटि और अन्य कारणों से आवेदन रद्द हो चुके हैं. इसमें बताया गया है कि लगभग 5715 आवेदन रद्द कर दिए गए हैं, जैसे दहानु में 1172, जव्हार में 188, मोखाडा में 64, पालघर में 995, तलासरी में 176, विक्रमगढ़ में 2827, वसई में 166 और वाडा में 127 आवेदन रद्द किए गए हैं।

Advertisement
Cricket Score
Stock Market
Latest News
You May Like This